ई-श्रम कार्ड का पैसा आने लगा, फटाफट चेक.




E Shram Card Balance Check : ई-श्रम कार्ड का पैसा आने लगा, फटाफट चेक करें स्टेटस

इसके पिछले साल शुरू हुई थी कि ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से देश के लाखों लाख लोगों को फायदा मिलने लगा जिसमें कई राज्य सरकारों ने खाते में पैसा भेजने शुरू कर दिए हैं और इसके अलावा लाखों लाख रुपए का ई-श्रम कार्ड धारकों को लाभ दिया जा रहा है यदि आपने भी ई-श्रम कार्ड के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि आपको फिर से ई-श्रम कार्ड का पैसा मिलने वाला है।

 

आपको बता दें कि 26 अगस्त 2021 को इस ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई थी, इस पोर्टल के अनौपचारिक क्षेत्र में श्रमिकों का डेटाबेस से बनाया गया है जिसे सरकार को उन्हें अलग-अलग सामाजिक सुरक्षा और दूसरे कल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचाने में मदद मिलेगी .

केंद्र सरकार की ओर से बड़े खुशखबरी निकल कर आ रहे हैं हाल की खबरों में है बताया जा रहा है कि सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में केंद्र सरकार के द्वारा अगली किस्त के पैसे भुगतान किए जा रहे हैं और उनके सीधे बैंक खाते में ₹1000 की राशि प्रदान की जा रही है इसके आधिकारिक घोषणा सरकार के द्वारा कर दिया गया है जो भी कार्ड धारक अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं इस आर्टिकल में बताई गई है।

जिससे आप सभी अपने इस योजना बिल्डिंग का और बैंक खाते से चेक कर सकते हैं जिससे आपको लाभ मिल पाएं हैं यदि आप ही ई-श्रम कार्ड धारक के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किए हैं तो फटाफट आप रजिस्ट्रेशन कर ले जिससे आपके बैंक खाते में ₹1000 के अलावा लाखों रुपए के फायदा मिल जाएंगे।

कैसे चेक करें स्टेटस 

अपने खाते का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले बैंक खाता में लिंक फोन नंबर 1 एटक मैसेज आएगा यह तो फिर आप अपने पासबुक में देख सकते हैं हालांकि आपको बता दें कि बैंक में जाकर अपनी पासबुक को प्रिंट करा सकते हैं।

कैसे मिलता है 2 लाख रूपए का फायदा

दरअसल आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने सभी ही ई-श्रम कार्ड धारकों को कई प्रकार की सुविधाएं सभी जोड़ा है जिसे आप स्कीम से जोड़कर पूरे ₹200000 तक का लाभ कमा सकते हैं ऐसा इसलिए कि इस ई-श्रम मंत्रालय ऐसी सभी श्रमिकों को 200000 रुपए का धनराशि उपचार के लिए श्रम मंत्रालय की ओर से दी जाएगी तो आप भी इसका लाभ जरूर होता है।

इस तरह से जुड़ी न्यूज़ खारे पानी के लिए ग्रुप ज्वाइन करें




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *