वर्डपैड क्या है और कैसे यूज़ करे


अगर आप Computer का यूज़ करते है तो आपको अच्छे से पता होगा की WordPad क्या है और वर्डपैड कैसे यूज़ करे। आपने शायद वर्डपैड को यूज़ भी किया होगा। यह बहुत ही शानदार और सिंपल टेक्स्ट एडिटर है जो की हर किसी की समझ में आसानी से आ जाता है।

WordPad की different version अलग अलग Windows के version में मेह्जुद होती है।

WordPad एक basic word processor होता है जो की Windows 95 से प्रत्येक version में available होता है। इसका इस्तमाल documents create और modify करने के लिए होता है।

यह थोडा slow जरुर होता है load होने में Notepad की तुलना में, यह बड़े आराम से handle कर सकती है graphics और rich formatting को, notepad के विपरीत, साथ में बड़े files को भी handle कर सकती हैं। WordPad को सबसे ज्यादा prefer किया जाता है quick notes और text-based writing के लिए।

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को वर्डपैड क्या होता है, इसके सभी टूल्स क्या हैं और कहाँ पर इस्तमाल होते हैं उसके विषय में हम आज इस article में जानेंगे। तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और WordPad कैसे यूज़ करे हिंदी में के बारे में जानते हैं।

वर्डपैड क्या है – What is WordPad in Hindi

WordPad एक टेक्स्ट एडिटर है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है। यह सभी तरह के Windows Computer में मिलता है। इसमें आप किसी भी तरह के Notes तैयार कर सकते है, टेक्स्ट फोर्मेट बना सकते है। इसकी कई विशेषताएं है जिसकी वजह से यह Notepad से अलग है।

वर्डपैड का सबसे ज्यादा यूज़ Notes बनाने के लिए ही क्या जाता है। यह एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने Notes बनाने के लिए डिजाईन किया है। हालाँकि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के आने के बाद इसका यूज़ बहुत कम सा हो गया है लेकिन इसके कुछ फीचर इसे आज भी यूनिक बनाते है। आईये जानते है वर्डपैड के Tools के बारे में।

वर्डपैड की परिभाषा

Wordpad माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया एक Basic Word Processor प्रोग्राम है। जो MS Windows Operating System के साथ ही Inbuilt आते है। यह एक साधारण Word Processor है जिसका उपयोग साधारण Note लिखने के लिए या Document बनाने के लिए किया जाता है।

वर्डपैड कैसे यूज़ करे

वर्डपैड यूजर फ्रेंडली Software है जिसकी वजह से हर यूजर इसे आसानी से समझ सकता है और उपयोग में ले सकता है। इसके Tools भी बहुत आसान है। आईये जानते है वर्डपैड के सभी Tools के बारे में।

1. Bold The Font

इस Tools के द्वारा आप वर्डपैड में किसी भी Font पर फोकस करने के लिए उसे बोल्ड कर सकते है। इसमें वो टेक्स्ट गहरा काला हो जाता है और सबसे स्पेशल दिखने लगता है।

2. Underline The Font

इस Tools के द्वारा आप वर्डपैड में किसी भी फॉण्ट को अंडरलाइन कर सकते है जिससे वो फॉण्ट मुख्य फॉण्ट की तरह दिखाई दे। किसी हैडिंग को हम अंडरलाइन कर सकते है।

3. Italic Font

इस Tools के द्वारा आप वर्डपैड में किसी भी फॉण्ट को इटैलिक (Italic) कर सकते है जिसे वह फॉण्ट टेढ़ा हो जाता है और दिखने में बहुत शानदार लगता है।

4. Language

इस Tools के द्वारा आप लिखे गए टेक्स्ट की भाषा बदल सकते है या आप जो भाषा सलेक्ट करेंगे टेक्स्ट उसी भाषा में लिखे जायेंगे। वर्डपैड में 50 से उपर भाषाएँ होती है, जिसके द्वारा आप अपने फोंट्स को बेहतरीन तरीके से लिख सकते है।

5. Size

इस Tools के द्वारा आप किसी भी फॉण्ट की साइज़ बदल सकते है और उसे बड़ा या छोटा कर सकते है। किसी हैडलाइन को बड़ा दिखाना हो तो इस Tool का यूज़ किया जाता है।

6. Strikethrough

इस Tool के द्वारा आप किसी भी टेक्स्ट पर लाइन कर सकते है। मान लीजिये किसी भी टेक्स्ट पर आपको लाइन दर्शाना है तो इस Tool की मदद ली जाती है।

7. Subscript

इस Tool के द्वारा आप किसी भी टेक्स्ट के निचे संख्या दर्शा सकते है। विज्ञान के फार्मूलों में इस Tools का यूज़ किया जाता है। जैसे जल का सूत्र H20 लिखना हो तो इसमें 2 को H के नीचे लगाने के लिए इस Tool को प्रयोग में लिया जाता है।

8. Superscript

इस Tools के द्वारा आप किसी भी टेक्स्ट के उपर संख्या को दर्शा सकते है। जिसे गणित की भाषा में घात लगाना कहते है। जैसे a3 में 3 को a के उपर लगाने के लिए इस Tool को प्रयोग में लेते है।

9. Text Highlight Color

इस Tool के द्वारा आप किसी भी फॉण्ट कलर से हाईलाइट कर सकते है, जिससे वो टेक्स्ट सबसे अलग दिखने लगता है। आपने अगर किताब में किसी परिभाषा या ख़ास टॉपिक को हाईलाइट पेन से मार्क किया होगा सेम उसी तरह यह Tool काम आता है।

10. Text Color

इस Tool के द्वारा आप किसी भी टेक्स्ट का कलर बदल सकते है जिससे वो आकर्षक दिखे।

11. Insert Picture

इस Tool के द्वारा आप वर्डपैड में किसी भी इमेज को Add कर सकते है।

12. Insert Paint Drawing

अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट पेंट की कोई ड्राइंग वर्डपैड में Add करनी हो तो इस Tool का यूज़ किया जाता है।

13. Insert Date And Time

वर्डपैड में Date और Time को Add करने के लिए इस Tool का यूज़ किया जाता है।

14. Insert Object

अपने वर्डपैड डॉक्यूमेंट में किसी भी तरह के ऑब्जेक्ट को इन्सर्ट करने के लिए इस Tool का यूज़ किया जाता है जैसे Adobe Photoshop की कोई फाइल हो या कोई Graph Chart। कोई Excel की वर्कशीट हो या पॉवर पॉइंट का प्रजेंटेशन आदि सभी इसमें Add कर सकते है।

15. Find

वर्डपैड में किसी भी फॉण्ट को खोजने के लिए इस Tool का यूज़ किया जाता है।

16. Replace

किसी भी फॉण्ट को खोजने के बाद अगर उसे दुसरे टेक्स्ट से बदलना है तो इस Tool का यूज़ किया जाता है। जैसे आपको पुरे टेक्स्ट में से राम को खोजकर श्याम में बदलना है तो Find What में Ram लिखा जायेगा और Replace With में Shyam लिखना है और Replace पर क्लिक करना है वह वर्ड अपने आप बदल जायेगा।

17. Select All

इस Tool की मदद से आप अपने पुरे फॉण्ट को सलेक्ट कर सकते है। आप चाहे तो CTRL + A दबाकर भी सारे टेक्स्ट को सलेक्ट कर सकते है।

18. Zoom In और Zoom Out

इन Tools की मदद से आप वर्डपैड को Zoom In और Zoom Out कर सकते है अर्थात बड़ा-छोटा कर सकते है।

19. Start A List

इस Tool की मदद से आप वर्डपैड में लिस्ट फोर्मेट तैयार कर सकते है। जैसे किसी भी चीज के फीचर को लिस्ट में दिखाना हो तो इस Tool का यूज़ किया जाता है।

20. Line Spacing

इस Tool के द्वारा आप लाइन के बीच में स्पेस कर सकते है और उसे Remove भी कर सकते है।

ये हैं कुछ वर्डपैड के tools जिनके विषय में जरुर से जानना चाहिए अगर आप WordPad को इस्तमाल करना चाहते हैं और सही माईने में एक Power User बनना चाहते हैं।

WordPad के एलिमेंट

अब चलिए जानते हैं की वर्डपैड विंडो के प्रमुख एलिमेंट सब क्या क्या हैं।

Title Bar

टाइटल बार पूरी वर्डपैड विंडो के सबसे ऊपर होता है, जिसमे Open की गयी File का नाम Show होता है। जब तक कोई फाइल को किसी नाम से Save नहीं किया जाता है तब तक इसका नाम Document रहता है।

Quick Access Toolbar

इसमें Save, Undo, Redo जैसी कमांड बटन होता है जिसकी मदद से कोई कमांड Quickly Run कराया जाता है। 

Tab Bar

टैब बार के प्रत्येक टैब अलग-अलग टूल रिबन में उपलब्ध करता है। इसे Ribbon Tab Bar भी कहा जाता है।

Ribbon

इसमें अलग-अलग टैब के सभी कमांड ग्रुप वाइज व्यवस्थित होते है।

Ruler

यह एक स्केल होता है जिसका उपयोग डॉक्यूमेंट में टेक्स्ट एरिया को एक सही माप के साथ एडजस्ट करने के लिए तथा Tab Setting इत्यादि करने के लिए किया जाता है।

Program Window Control

इसमें Minimize, Maximize तथा Close बटन होता है जिसकी मदद से Wordpad विंडो को छोटा, बड़ा या क्लोज किया जाता है।

Scroll Bar

यह Wordpad Window की Side में Slider की तरह रहता है जिसकी मदद से किसी बड़ी डॉक्यूमेंट को Scroll करके ऊपर-नीचे, लेफ्ट-राईट किया जाता है।

Insertion Point

यह वर्किंग एरिया पर Blink करता हुआ एक छोटी लाइन के समान दिखाई देता है जो यह बताता है कि अगली Text की छपाई कहाँ होगी। इसे Cursor भी कहा जाता है।

Status Bar

यहाँ डॉक्यूमेंट पर Mouse Pointer की स्थिति को दर्शाता है। इसी के Right Side में Zoom Level Control होता है जिसकी सहायता से डॉक्यूमेंट को Zoom In-Zoom Out किया जाता है।

वर्डपैड का मुख्य उपयोग क्या है?

वर्डपैड के उपयोग की बात करें तो इसका उपयोग मुख्य रूप से कोई Notes बनाने के लिए या कोई साधारण Document, Letter इत्यादि बनाने में किया जाता है।

WordPad का इस्तमाल बहुत से tasks को करने के लिए होता है जैसे की

1.  Create, open, और save करने के लिए documents को।

2.  Documents की formatting करने के लिए – जिसमें उनकी size को change किया जाता है और print के style को बदला जाता है, साथ में page का look भी बदला जा सकता है इत्यादि।

3.  आप dates, pictures और hyperlinks insert कर सकते हैं।

4.  आप documents को view भी कर सकते हैं।

5.  आप page margins भी create कर सकते हैं।

6.  साथ में documents को print भी कर सकते हैं।

वर्डपैड का Extension क्या होता है?

Wordpad में बनायी गई File का Extension By Default “.rtf” होता है।

वर्डपैड को ओपन कैसे करें? 

कीबोर्ड पर Window + R बटन दबाकर Run Command Box ओपन करें। यहाँ टाइप करें Wordpad या Wordpad। exe फिर OK पर क्लिक करें….उसके बाद Wordpad ओपन हो जायेगा।

Home Tab में कुल 5 Group होते है। इन्हे आप ऊपर दिखाए गए Screen Shot में देख सकते है। इन Groups का नाम क्रमश: Clipboard, Font, Paragraph, Insert और Editing है। अब आप Home Tab के Groups से तो परिचित हो गए है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वर्डपैड क्या है (What is WordPad in Hindi) जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को वर्डपैड कैसे यूज़ करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post वर्डपैड क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *