सर्दी के मौसम के कारण स्कूल बंद


School College Holiday in December : सर्दी के मौसम के कारण सभी स्कूल कॉलेज इतने दिन बंद रहेंगे

आज के इस लेख में हम आपको november-december होलीडे के लेटेस्ट अपडेट के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं यह शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है जैसा कि आपने देखा होगा कि हर साल में सर्दी के मौसम में विद्यार्थियों और शिक्षकों को छुट्टी दी जाती है तो इस साल भी सर्दी के मौसम को देखते हुए छुट्टियां की कमी नहीं रखी विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी की बात है। कि नवंबर की तुलना में दिसंबर महीने में ज्यादा छुट्टी है या जानकर विद्यार्थियों को बड़ी खुशी होगी कि उनके छुट्टियां का बहुत बड़ा पिटारा खुलने वाला है इच्छुक विद्यार्थी और शिक्षण कोई आर्टिकल क्योंकि इसमें नवंबर दिसंबर में कितने दिन स्कूल कॉलेज बंद रहने वाले हैं इनके बारे में बताई गई।

दिसंबर स्कूल कॉलेज लेटेस्ट अपडेट 

जैसा कि आप सब छात्र-छात्राएं जानते हो कि 2022 का नवंबर माह शुरू हो चुका है. और सर्दियों का महाखौफ आ गया है .तो राज्य सरकार द्वारा हर साल की तरह इस साल भी छुट्टियों का आदेश दिया है. और सबसे पहले हम आपको बता दें कि हर सप्ताह स्कूलों में रविवार को छुट्टी रहती है. इसके अलावा त्योहार और सर्दी और उनके कारण होने वाली समस्या के कारण भी स्कूलों में समय-समय पर छुट्टियां दी जाती है. सभी छात्र छात्राओं को और शिक्षकों को यह जानकर बहुत खुशी हो रही होगी और उनको यह जानना जरूरी है कि किस-किस तारीख को उनके छुट्टियां रहेगी तो अगर आप यह जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक आगे पढ़े

School College Holiday in December 

नवंबर महीने में स्कूल कॉलेज किन-किन दिन छुट्टी रहने वाली हैं नवंबर महीने में कुल मिलाकर 8 दिन की छुट्टियां है इसके अलावा अन्य कोई अति आवश्यक अवकाश होने की वजह से छुट्टी बढ़ाई जा सकती है यह जानकार आपको बहुत खुशी होगी अब हम आपको बता रहे हैं कि नवंबर महीने में कुल 6 दिन की छुट्टी रहेगी । 1 नवम्बर- पांडुचेरी मुक्ति दिवस, 8 नवंबर- कार्तिक पूर्णिमा, गुरु नानक जयंती, 23 नवंबर- सेंग कुत्स्नेम, 24 नवंबर- गुरु तेग बहादुर दिवस की छुट्टी रहेगी इसके अलावा सभी विद्यार्थी स्कूल से भी अपनी छुट्टी के बारे में कंफर्म कर ले क्योंकि स्कूल में छुट्टियां घटाई या तो फिर बढ़ाई जा सकती है और सभी विद्यार्थी और शिक्षकों को बहुत है उसका भी दी जाती है छुट्टी के मौके पर आप घर बैठे आनंद ले या कहीं घूमने के लिए घर से चाहें तो आप कही निकल सकता हैं।

School College Holiday in December 

नवंबर महीने जैसे ही खत्म होंगे इसके बाद दिसंबर महीने में छुट्टी है छुट्टी रहेगी क्योंकि दिसंबर महीने में ठंड की वजह से स्कूल कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों की ठंड से सर्दी जुकाम काफी ज्यादा बढ़ जाती है इसकी वजह से दिसंबर महीने में छुट्टी छुट्टी दी जाएगी आपको बता दें कि सिर्फ परीक्षा के समय जाना है बाकी आप छुट्टी के रूप में घर पर रह सकते हैं इस साल परीक्षा का समय 10:00 से 23:00 दिसंबर के आसपास रहेगा इसलिए इन दिनों में बिल्कुल छुट्टियां रहेगी इसके अलावा जितने भी विवाद आएंगे वह भी छुट्टी में अकाउंट होगी इसके साथ में 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा शीतकालीन अवकाश में 15 दिन रह सकता है इस तरह दिसंबर महीने में पूरी महीने छुट्टी छुट्टी रहेगी ।

FAQs related to School Holidays in December 2022

Q.1 नवंबर माह में कितने दिन स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे ?

Ans. नवंबर महीने में 4 दिन पब्लिश्ड छुट्टियां हैं और सप्ताहिक छुट्टियां मिलाकर 8 दिन छुट्टी रहेगी।

Q.2 दिसंबर महीने में कितने दिन सभी स्कूल कॉलेज बंद रहेगा ?

Ans. दिसंबर महीने में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और लगभग माह में 15 दिन स्कूल कॉलेज बंद रहेगा।

Q.3 नवंबर महीने में कुल कितने पब्लिश्ड छुट्टी है ?  

Ans. नवंबर महीने में कुल्ले 4 पब्लिक छुट्टी है। 1 नवम्बर- पांडुचेरी मुक्ति दिवस, 8 नवंबर- कार्तिक पूर्णिमा, गुरु नानक जयंती, 23 नवंबर- सेंग कुत्स्नेम, 24 नवंबर- गुरु तेग बहादुर दिवस

इस तरह से न्यूज खबरें पाने के लिए ग्रुप को जॉइन करें 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *