Bank Closed News Today – RBI ने इस बैंक का रद्द किया लाइसेंस…


Bank Closed News Today: जैसे कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया देश की सबसे बड़ी बैंक हैं और यह बैंक जब चाहे तब किसी भी बैंक को बंद व चालू कर सकती हैं। अब भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर से बड़ा कदम उठाया हैं बड़ा कदम यह उठाया है कि देश में चल रहे सक्रिय रूप से कुछ बैंकों के लाइसेंस को रद्द कर दिया। कौन सी बैंक के मान्यता रद्द की है भारतिय रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्यों रद्द किया हैं, जो भी नागरिक इस बैंक में अपना रुपये जमा किए हैं उनका रुपयों का क्या होगा इसकी पूरी जानकारी विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Bank Closed News Today

आरबीआई ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस

Bank Closed रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई ने बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड, यवतमाल, महाराष्ट्र का लाइसेंस मिल रही जानकारी के अनुसार अभी अभी पूरी तरह से रद्द कर दिया है. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए कहा कि इस सहकारी बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं, और इसी वजह से यह कदम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा उठाया गया है. वहीं रिजर्व बैंक के मुताबिक उसके इस फैसले से सहकारी बैंक के अधिकांश जमाकर्ताओं को उनका पूरा पैसा वापस मिल जाएगा.

Read Also –  अभी अभी घोषित हुआ UPSSSC PT रिजल्ट 2022 ,इस लिंक से 1 क्लिक में देखें रिजल्ट और कट ऑफ

यहां जानिए फंसा हुआ जमा पूंजी उपभोक्ताओं को मिलेगा या नहीं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि इस बैंक में आपका भी खाता खुला हुआ है तो ज्यादा घबराने वाली बात नहीं है क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा यह कंफर्म कर दिया गया है कि जिस भी उपभोक्ता का खाता इस बैंक में है इनको बैंक द्वारा दिए गए आंकड़ों के हवाले से रिजर्व बैंक ने कहा कि लगभग 79 प्रतिशत जमाकर्ता, जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं इसलिए आपको बिल्कुल भी डरना नहीं है Bank Closed तो कर दिया गया है लेकिन इसमें आपका कोई नुकसान नहीं होगा!

Join Our Telegram Group – Click Here

जानिए आखिर क्यों रद्द हुआ इस बैंक का लाइसेंस

डीआईसीजीसी ने 16 अक्टूबर, 2022 से पहले ही कुल बीमित जमा राशि का 294.64 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया था. अपने लाइसेंस को रद्द करने के परिणामस्वरूप, बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड को ‘बैंकिंग’ का व्यवसाय करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें अन्य बातों के अलावा, उसे जमा राशि लेने और भुगतान करने से तत्काल प्रभाव से रोका जाना शामिल है. शुक्रवार (11 नवंबर, 2022) को कारोबार बंद होने के बाद से बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी Bank Closed और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *