Facebook Profile Lock Kaise Kare


कई बार Facebook users अपने Facebook profile को उन व्यक्तियों के साथ साझा नहीं करना चाहते जिसे वह नहीं जानते हैं। ऐसे में वे चाहते हैं कि वे अपने Profile पर कोई ऐसी Privacy लगा दें जिसके वजह से उनके बारे में किसी को विशेष जानकारी प्राप्त न हो सके। कोई भी व्यक्ति अपने फेसबुक अकाउंट पर डाले गए पोस्ट जैसे photos और videos को गलत users से बचाने के लिए  अपने फेसबुक पर Facebook account lock कर लेता है। इससे उसके Facebook account को गलत यूज़ होने से बचाया जा सकता है। ऐसे में यदि आप उस Facebook user के Facebook account या Facebook profile को खोलेंगे तो उसमें profile locked दिखाई देगी।

यदि आप How to lock Facebook profile के बारे में जाना चाहते हैं और अपनी Facebook profile lock करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़े कुछ स्टेप्स बताने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपनी Facebook profile lock कर सकेंगे। इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप आसानी से अपने Android phone में Facebook profile lock कर सके।

प्रोफ़ाइल लॉकिंग Facebook का एक नया feature है, जो प्रोफ़ाइल को सुरक्षित रखने का कार्य करता है। इससे अन्य यूजर्स को आपके प्रोफ़ाइल में सिर्फ आपका नाम, आपका प्रोफ़ाइल लिंक, Mutual friends और आपका छोटा सा प्रोफ़ाइल पिक्चर ही दिखाई देंगे और बाकी के पोस्ट को वह नहीं देख पाएंगे। यदि आप how to lock Facebook account के बारे में जानना चाहते हैं और अपनी Facebook account locked करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी।

Facebook Profile Lock कैसे करें? (How to lock Facebook Profile)

Android phone पर Facebook account locked करने के लिए आप नीचे दिए गए steps को follow कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले अपने Android phone पर Facebook app में अपने बनाए हुए Facebook account को खोलना होगा और फिर आपको Facebook account खोलने के बाद ऊपर दाईं ओर दिख रहे three-bar icon दिखाई देंगे। उसपर क्लिक करें। इसके बाद वहां अपने नाम पर क्लिक करें।
  2. नाम पर क्लिक करते ही आप अपने प्रोफ़ाइल में प्रवेश कर जाएंगे।Facebook profile पर आने के बाद three-dot icon में जब आप क्लिक करेंगे तब आप अपने Profile settings में पहुंच जाएंगे।
  3. Profile setting में आने के बाद वहां आपको बहुत से Options दिखाए जाएंगे जिसमें Lock Profile पर क्लिक कर दें। अगली स्क्रीन पर आप देखेंगे कि यहां कुछ जानकारी दी हुई है। इसके बाद नीचे जाकर locked your profile के बटन पर क्लिक करें।

यदि आप यहां दिए गए तीनों steps को फॉलो करते हैं तो आप इसके बाद देखेंगे कि आपकी Facebook lock हो चुकी है। यदि आप इस बात की पूरी तरह से पुष्टि करना चाहते हैं तो आप वापस अपने Facebook account के profile पर जाएं और यदि You’ve locked your profile का मैसेज दिखता है, तो समझ जाएं कि आपकी Facebook profile lock हो चुकी है। इसके बाद आप पूरी तरह से कन्फर्म हो जाएंगे कि आपकी Facebook profile locked हो गई है। यदि आपके फेसबुक पर यह फीचर एक्टिव हो जाती है तो आपके फेसबुक में फ्रेंड लिस्ट में यूजर्स के अलावा अन्य दूसरे यूजर्स इसे नहीं देख सकेंगे।

यदि आप फेसबुक पर एक बार इनेबल करते हैं तो उसके बाद आप अपने Facebook profile पर मौजूद कई privacy settings के साथ-साथ new features को भी आसानी से apply कर सकेंगे।

यदि आप Facebook profile lock करते हैं तो इसमें आप public post नहीं कर पाएंगे। यदि आप अपने Facebook profile lock को हटाना चाहते हैं और public post करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जरूरी है कि आप Facebook profile unlock करें।

Also Read: Facebook Page Kaise Banaye (Step By Step Guide)

Instagram Story Download Kaise Karen? Step by Step Guide in Hindi

फेसबुक प्रोफाइल अनलॉक कैसे करें? (How to unlock Facebook profile)

यदि आपने कभी Facebook I’d lock किया है अथवा आपकी Facebook पर Facebook I’d lock लिखी हुई है और आप दोबारा से Facebook account unlock करना चाहते हैं, तो आपको Facebook profile unlock kaise karen के बारे में विस्तृत जानकारी लेनी होगी। इसके लिए हमने कुछ ऐसे steps बताएं हैं, जिसकी मदद से आप अपने Android phone में आसानी से Facebook profile lock कर सकते हैं। अतः इसके लिए आप निम्नलिखित steps को follow कर सकते हैं, जिससे आपकी Facebook profile unlock हो जाए-

  1. सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड फोन के Facebook app में जाएं और अपनी Facebook account में Facebook profile screen को खोलें।
  2. इसके बाद Facebook profile screen को खोलने पर आप देखेंगे कि इसमें आप को You’ve locked your profile दिखाई देगी। फिर आपको ज्यादा कुछ नहीं, इस पर सिर्फ क्लिक करना होता है।
  3. इसके बाद सामने आने वाले unlock के ऑप्शन पर क्लिक करें और unlock your profile के बटन दबाएं।

इस process के बाद आप देखेंगे कि आपकी Facebook profile locked के जगह अब Facebook profile unlock हो चुकी है। इसके बाद आप Facebook account पर public post कर सकते हैं। यदि आप public post करते हैं तो पूरे विश्व भर में जो लोग फेसबुक यूज़ करते हैं, वह आपके Facebook profile में जाकर public post किए गए आपके सभी photo, video तथा अन्य पोस्ट को भी देख सकते हैं।

Facebook Profile Lock करने के फायदे

Facebook एक ऐसा social media platform है, जहां आप ऑनलाइन account बनाकर दुनिया भर में किसी के साथ भी आसानी से जुड़ सकते हैं। आप चाहे तो उनसे बात भी कर सकते हैं और उनके द्वारा शेयर की गई फोटो या वीडियो भी देख सकते हैं। पर यदि आप अपने Facebook profile को public रखते हैं तो फेसबुक के जरिए करोड़ों की संख्या में यूजर्स आपकी प्रोफाइल देख सकते हैं और आपके द्वारा शेयर की गई पोस्ट देख सकते हैं। लेकिन यदि आप अपने फेसबुक प्रोफ़ाइल को लॉक कर देंगे तो आपके नाम के अलावा आपसे जुड़ी Information नहीं दिखाई जाएगी। इससे न कोई आपका प्रोफ़ाइल पिक्चर Full Screen में देख सकता है और न ही आपका Cover Picture.

Facebook Profile Picture Guard क्या है?

वर्तमान समय में फेसबुक पर अपने Facebook account को सुरक्षित करने के लिए profile picture guard की feature जोड़ी गई है। यह सुविधा आपके प्रोफ़ाइल पिक्चर का मिसयूज होने से बचाता है। कोई भी व्यक्ति आपके प्रोफ़ाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकता। इसके अलावा फेसबुक के अन्य Privacy Features हैं जिससे यूजर्स अपने Facebook account पर अपना पूरा कंट्रोल रख सकते हैं और इस बात का फैसला भी ले सकते हैं कि वह अपना प्रोफाइल किसके साथ शेयर करना चाहते हैं और किसके साथ नहीं।

अंतिम शब्द,

यहां हमने how to lock Facebook profile के बारे में पूरी जानकारी दी है और कुछ ऐसे आसान steps के बारे में भी डिस्कस किया है, जिसके बाद आप अपने Android phone में काफी आसानी से अपनी Facebook profile lock कर सकते हैं। इसके अलावा हमने Facebook profile unlock करने के भी काफी सरल उपाय बताए हैं, जिसकी मदद से आप Facebook profile unlock भी कर सकते हैं। यदि आप how to lock Facebook account के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं, या आपके पास फेसबुक के privacy से जुड़ा कोई सवाल है तो कृपया कमेंट सेक्शन में जिक्र जरूर करें। साथ ही यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *