PM Kisan 13th Installment 2022 Status चेक करे Rs. 2000 Benefit


किसानों की नाम की सूची प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है अब लाभार्थी किसान सीधा अपना नाम देख सकते हैं कि वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र हैं या नहीं चलिए इसकी प्रक्रिया जान लेते हैं । | Pm Kisan list | Pm kisan List Update | Pm kisan Farmer’s Name | Pm Kisan Yojana | Pradhanamntri Kisan Samman Nidhi Yojana | pmkisan.gov.in , Pm kisan Portal ||

खुशखबरी: कल करोड़ों किसानों के खाते में पीएम मोदी ट्रांसफर करेंगे ₹2000, चेक करें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं || प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष ₹ 6000 रूपये की आर्थिक सहायता ₹ 2000 रूपये की तीन समान किस्तों में दी जाती है। किसान इस धनराशि का उपयोग कृषि उत्पाद, खाद बीज इत्यादि खरीदने में करते है। #PMKisan #agrigoi #agriculture #आत्मनिर्भर_किसान #farming

पीएम मोदी 17 अक्टूबर को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली में दो दिवसीय कार्यक्रम “पीएम किसान सम्मान सम्मेलन” का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी 12वीं किस्त की राशि भी जारी करेंगे। प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से (पीएम-किसान) के तहत 16,000 करोड़: पीएमओ (फाइल तस्वीर)

Pm Kisan List Update 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जितने भी लाभार्थी किसान हैं जो अब तक अपने नाम की सूची चेक नहीं कर पा रहे थे उन लोगों के लिए बहुत बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों की सूची को नए सिरे से अपलोड कर दिया गया है अब किसान अपना नाम सीधे ऑनलाइन पीएम किसान पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं । यहां तक कि अगर अब तक आपका नाम पीएम किसान योजना में नहीं है तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

 

eKYC को पूरा करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

  • असम, मेघालय और जम्मू-कश्मीर के किसानों को छोड़कर सभी के लिए आधार अनिवार्य है। इन राज्यों में, आधार जहां उपलब्ध है, एकत्र किया जाता है, और अन्य वैकल्पिक निर्धारित दस्तावेजों जैसे आधार नामांकन आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड या सरकार द्वारा जारी किसी अन्य पहचान दस्तावेज का उपयोग किया जा सकता है।

पीएम किसान के पोर्टल पर किसानों का नाम ग्रामीण स्तर पर जोर दिया गया है यानी अब आप अपने ग्राम में मौजूद जितने भी लाभार्थी किसान है सभी की सूची ऑनलाइन देख सकते हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आप पात्र हैं या नहीं कैसे चेक करें / How To Check Pm Kisan List 2022

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लिस्ट की जानकारी देखना चाहते हैं या आप चेक करना चाहते हैं आपका नाम इस लिस्ट में मौजूद है या नहीं तो आप निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाकर जांच सकते हैं ।

Pm Kisan List 2022 check 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूची को चेक करने के लिए आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन के अंतर्गत आपको पीएम लिस्ट की जानकारी मिल जाएगी या फिर आप जानकारी ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं इसकी प्रक्रिया हम आपको बता दे रहे हैं ।

Pm kisan portal से कैसे देखे लिस्ट । / How to check Pm Kisan list on Pmkisan Portal

  • ◆ सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल( Pmkisan.gov.in) पर जाना होगा जाने के लिए यहां क्लिक करें ।
  • ◆ पोर्टल पर जाने के बाद आपको Menu के अंतर्गत Farmer’s Corner का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • Farmer’s Corner के अंतर्गत आपको बेनिफिशियरी लिस्ट नाम से एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करते ही आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे जहां आपको चयन करना होगा अपने राज्य का, अपने जिले का, तहसील, ब्लाक और विलेज का चयन कर आप अपने रिपोर्ट को चेक कर पाएंगे ।
  • ◆ जैसे ही आप अपने ग्राम का चयन करेंगे और गेट डाटा पर क्लिक करेंगे तो आपके गांव में मौजूद जितने भी किसान हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र हैं उन लोगों का नाम दिख जाएगा ।
  • ◆ अगर आपका नाम दिख जाता है तो आप समझ लीजिए कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसान हैं और आपको इसका लाभ दिया जाएगा ।

Pm Kisan Application कैसे डाउनलोड करें? / How to Download Pm Kisan App

Pm kisan Samman NIdhi Yojana का लाभ लेने के लिए एक एप्लीकेशन भी बनाया गया है जिसका नाम पीएम किसान एप्लीकेशन दिया गया है जिसे आप Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं । इस एप्लीकेशन के अंतर्गत आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सारी जानकारी दी गई है, ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक दिया गया है ,पीएम किसान सुधार का लिंक दिया गया है, साथ ही लिस्ट चेक करने की भी जानकारी दी गई है ।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के अनुसार यह बताया गया है कि राज्यों के द्वारा जैसे ही केंद्र सरकार को किसानों की लिस्ट भेजी जा रही है केंद्र सरकार इनके खाते में 6000-6000 ₹ डालने की प्रक्रिया शुरू कर देती है ।

इन किसानों को अब भी नहीं मिलेगा पीएम किसान का पैसा ।

सरकार ने Pm kisanSamman NIdhi Yojana का लाभ देने के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी की है जिसके अंतर्गत ऐसे व्यक्ति को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्र नहीं माना जाएगा ।

  • एमपी, एमएलए मंत्री और मेयर को लाभ नहीं दिया जाएगा भले ही वह किसानी क्यों ना करते हो ।
  • केंद्र या राज्य सरकार के अधिकारी या ऐसे किसान जिनको ₹10000 प्रति माह से अधिक का पेंशन दिया जाता है को लाभ नहीं दिया जाएगा ।
  • पेशेवर डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील खेती भी करता हो उन लोगों को भी इसके अंतर्गत लाभ नहीं दिया जाएगा ।
  • पिछले वित्तीय वर्ष में जिन किसानों ने इनकम टैक्स का भुगतान किया है उन लोगों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित रहना होगा ।
  • फिर भी इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के मल्टी टास्किंग स्टाफ या फिर चतुर्थी श्रेणी के अंतर्गत कार्य करने वाले कर्मचारी इस योजना का लाभ ले सकेंगे ।

अब तक नहीं हुआ समाधान ऐसे करें शिकायत ?

अगर आपको लेखपाल या कृषि मंत्रालय से कोई भी मदद नहीं मिली है तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं जिसके लिए आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी दे सकते हैं या फिर आप इन्हें एक ईमेल भी कर सकते हैं । Pm kisan Portal, Pm kisan Portal, Pm Kisan List Update, Pm Kisan List Update

लेकिन सबसे पहले कोशिश करें कि आप अपने लेखपाल या जिला में मौजूद कृषि कार्यालय से संपर्क कर अपने जानकारी या पीएम किसान में अपडेट को ऑफलाइन करवा ले ।

Go to the official website of PM Kisan, after that click on the option of Farmer Corner on the home page and click on “Beneficiary Status 2022” | Pm Kisan List Update |

 

If you want to ask me something then you can reach me through comment or via instagram

Note: – In the same way, we will first give information about the new or old government schemes launched by the Central Government and the State Government on this website.cscdigitalsevasolutions.com If you give through, then do not forget to follow our website.

If you liked this article then do like and share it.

Thanks for reading this article till the end…

Posted by Sanjit Gupta

✔️ PM Kisan Samman Nidhi आवेदन फॉर्म में बैंक नम्बर कैसे सही करवा सकते है ?

PM Kisan Samman Nidhi के लिये आवेदन करते समय अगर आपने गलत खाता नंबर दर्ज कर दिया है तो अब आप CSC सेंटर से अपने बैंक नम्बर सही करवा सकते हैं।

✔️ किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

PM Kisan Samman Nidhi से जुडी किसी भी शिकायत के लिये पीएम-किसान हेल्प डेस्क के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से न बात बने तो पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct Toll Free HelpLine Number ) पर फोन करें।

✔️ क्या सभी किसान पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र हैं ?

ऐसा “नहीं” है अभी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का पहला चरण शुरू किया गया है जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान जिनकी संख्या करीब 9.5 करोड़ है को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी माना गया है । इन 9.5 करोड़ किसान में से 6.6 करोड़ किसान का पहले से किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है तो बचे हुए लगभग 3 करोड़ किसान ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए फिलहाल लाभार्थी हैं ।

✔️ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) इन नंबरों पर किसान पीएम किसान योजना से संबंधित शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं ।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *