Solar System in Hindi: सौरमंडल परिभाषा, ग्रह और तथ्य


आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे की क्या है सौर मंडल क्या है? How many planets in solar system in Hindi के बारे में बात करेंगे। Solar system names in Hindi– सौर मंडल में कितने ग्रह है और उनका नाम क्या – क्या है? सौरमंडल के ग्रह (खगोल शास्त्र) सौरमंडल के इस लेख में पृथ्वी और पृथ्वी के आस-पास के ग्रहों और उपग्रहों से सबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर जो कि Science से संबंधित विषयों वाले परीक्षाओं में अवश्य पूछा जाता है और इसके साथ ही सौरमंडल (Solar System) से सबंधित प्रश्न बहुत से Competitive Exams में पूछा जाता है।

क्या आप भी सौरमण्डल को लाइव देखना चाहते है तो यहाँ क्लिक कीजिये

Solar System in Hindi

सौर मंडल की खोज कब और किसने की थी?

सौरमंडल (Solar System) के बारे में सबसे पहले सन 1543 में निकोलस कोपरनिकस ने खोजा। और बताया की सूर्य ब्रह्मांड का केंद्र है पहले के लोग पृथ्वी को सौरमंडल केंद्र मानते थे। 17वीं शताब्दी में Galileo Galilei और Johannes Kepler ने खोजा की पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है। 1564 में जन्मे, इतालवी खगोलशास्त्री गैलीलियो गैलीली के हमारे सौर मंडल और मिल्की वे ने सौरमंडल की खोज के बारे में खोज के बारे में एक क्रांति से ला दी।

1704 के आसपास, “सौर प्रणाली” शब्द पहली बार अंग्रेजी में प्रकाशित किया गया।

सौरमंडल किसे कहते है?

ब्रह्मांड में सूर्य और उसके चारो और चक्कर लगाने वाले ग्रह, उपग्रह, उल्काओं और क्षुद्रग्रहों के पूर्ण समूह को सौरमंडल कहते हैं।

ब्रह्मांड में हमारे सौर मंडल जैसे कई ग्रह प्रणालियां है, जिनमें ग्रह और पास उपस्थित तारे की परिक्रमा करते हैं। हमारे ग्रह प्रणाली को “सौर मंडल” नाम दिया गया है

सौर मंडल में सूर्य और सभी खगोल पिंड गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा एक दूसरे से बंधे होते हैं।

सौरमंडल को सौरमंडल क्यों कहा जाता है?

सौरमंडल का नाम लैटिन भाषा में “सोलिस” से लिया गया है जिसमे सूर्य का नाम सोल है

सौरमंडल में कितने ग्रह है और उनके नाम क्या है।

सौरमंडल में कुल आठ ग्रह और उनके 172 ज्ञात उपग्रह है, जिनमे पाँच बौने ग्रह और अरबों छोटे पिंड शामिल हैं। आकार में बहुत छोटे होने के कारण “प्लूटो” नामक ग्रह को श्रेणी से बौने ग्रह की श्रेणी में गिना जाता है।

How many planets in solar system in:

Planets Name in Hindi सौर मंडल में सूर्य के आलावा कुल 8 ग्रह उपस्थित हैं जिसमें ग्रहों के क्रम निम्नलिखित हैं:

  • बुध Mercury
  • शुक्र Venus
  • पृथ्वी Earth
  • मंगल Mars
  • बृहस्पति Jupiter
  • शनि Saturn
  • अरुण Uranus
  • वरुण Neptune
NOTE : अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ के द्वारा “यम Pluto” को 24 अगस्त 2006 को ग्रहों की श्रेणी से बाहर किया गया था।

Planets Name in Hindi /Name of Planets in Our Solar System/Solar System in Hindi:

अब हम इस लेख में ग्रहो (Solar System in Hindi) के बारे में विस्तार से जानेगे

बुध Mercury

बुध ग्रह (Mercury) –

सौरमंडल में सबसे छोटा ग्रह बुध (Mercury) है इसका कोई उपग्रह नहीं है। बुध (Mercury) को सूर्य की परिक्रमा करने में 88 दिन का समय लगता है। यह सूर्य को सबसे निकटम और 8 ग्रहो में सबसे छोटा ग्रह है। यहाँ का वातावरण नगण्य हैइस पर वातावरण का कोई ज्ञान नहीं है।

बुध एक चट्टानी ग्रह है, जिसे स्थलीय ग्रह के रूप में भी जाना जाता है। बुध की एक ठोस, गड्ढा वाली सतह है, जो पृथ्वी के चंद्रमा की तरह है।

  1. बुध पृथ्वी के चंद्रमा से थोड़ा ही बड़ा है।
  2. बुध की सतह से, सूर्य पृथ्वी से देखने पर तीन गुना से अधिक बड़ा दिखाई देगा, और सूर्य का प्रकाश सात गुना तेज होगा।
  3. सूर्य से इसकी निकटता के बावजूद, बुध हमारे सौर मंडल का सबसे गर्म ग्रह नहीं है
  4. बुध अण्डाकार (अंडे के आकार की) की कक्षा, और धीमी गति से घूमने के कारण, सूर्य ग्रह की सतह के कुछ हिस्सों से कुछ समय के लिए उदय, अस्त और फिर से उगता हुआ दिखाई देता है। ऐसा ही सूर्यास्त के समय उल्टा होता है।
  5. सूर्य की परिक्रमा करने में बुध ग्रह को 88 दिन का समय लगता है।
  6. बुध के चारों ओर कोई वलय नहीं है।
  7. बुध की सतह पर सूर्य के सबसे निकट आने पर, हमारा तारा पृथ्वी की तुलना में तीन गुना अधिक बड़ा दिखाई देगा।
  8. बुध का पतला वातावरण, या एक्सोस्फीयर, ज्यादातर ऑक्सीजन (O2), सोडियम (Na), हाइड्रोजन (H2), हीलियम (He), और पोटेशियम (K) से बना है।
  9. बुध ग्रह पृथ्वी के चंद्रमा से थोड़ा ही बड़ा है।

शुक्र Venus:

शुक्र सूर्य का निकटम दूसरा ग्रह है और पृथ्वी का निकटतम ग्रह पड़ोसी है। सौरमंडल में यह सूर्य से दूसरा तथा द्रव्यमान से 7वाँ सबसे बड़ा ग्रह है, शुक्र Venus ग्रह को पृथ्वी का जुड़वां कहा जाता है क्योंकि यह आकार और घनत्व में समान है। शुक्र ग्रह आंतरिक, स्थलीय (या चट्टानी) ग्रहों में से एक है

शुक्र में कार्बन डाइऑक्साइड से भरा एक घना, विषैला वातावरण है और यह सल्फ्यूरिक एसिड के घने, पीले बादलों में सदा छाया रहता है, जो गर्मी को बढ़ता है, जिससे एक ग्रीनहाउस प्रभाव होता है।

  1. यह हमारे सौर मंडल का सबसे गर्म ग्रह में से एक है
  2. शुक्र पर सतह का तापमान लगभग 900 डिग्री फ़ारेनहाइट (475 डिग्री सेल्सियस) है जो की सीसा को पिघलने सकता है।
  3. इसकी सतह का रंग लोहे की जंग के तरह जो उखड़े हुए पहाड़ों और हजारों बड़े ज्वालामुखियों से भरी हुई है।
  4. शुक्र की सतह पर हवा का दबाव: पृथ्वी के 90 गुना से अधिक है
  5. शुक्र स्थायी रूप से सल्फ्यूरिक एसिड के घने, जहरीले बादलों से घिरा हुआ है जो 28 से 43 मील (45 से 70 किलोमीटर) की ऊंचाई पर शुरू होता है। बादल सड़े हुए अंडे की तरह महकते हैं
  6. शुक्र पर एक दिन पृथ्वी के 243 दिनों के बराबर का रहता है। ग्रह पृथ्वी की तुलना में तेजी से सूर्य की परिक्रमा करता है, हालांकि, शुक्र पर एक वर्ष में केवल 225 पृथ्वी दिवस लगते हैं, जिससे शुक्र का दिन अपने वर्ष से अधिक लंबा हो जाता है।

शुक्र को अजीब ग्रह क्यों कहा जाता है?

क्योकि शुक्र सौर मंडल के अन्य ग्रहों की तुलना में अपनी धुरी पर पीछे की ओर घूमता है। इसका मतलब यह है कि, शुक्र पर, सूर्य पश्चिम में उगता है और पूर्व में अस्त होता है, इसी प्रकार का ग्रह जो जीबोगरीब घुमाव के कारण जाना जाता है उसका नाम “यूरेनस” है

पृथ्वी Earth:

हमारा पृथ्वी ग्रह सूर्य से तीसरा ग्रह है, और वह जीवित चीजों का निवास है। पृथ्वी सौर मंडल का केवल पाँचवाँ सबसे बड़ा ग्रह है,सौर मंडल में एकमात्र ऐसा विश्व है जिसकी सतह पर तरल पानी है। पृथ्वी हमारे सूर्य, एक तारे की परिक्रमा करती है। पृथ्वी सूर्य से लगभग 93 मिलियन मील (150 मिलियन किमी) की दूरी पर तीसरा ग्रह है।

  1. पृथ्वी एक चट्टानी ग्रह है जिसमें पहाड़ों, घाटियों, मैदानों और बहुत कुछ की ठोस और गतिशील सतह है। हमारे ग्रह का अधिकांश भाग पानी से ढका हुआ है।
  2. पृथ्वी का वायुमंडल 78 प्रतिशत नाइट्रोजन, 21 प्रतिशत ऑक्सीजन 1 प्रतिशत है
  3. पृथ्वी नाम कम से कम 1,000 साल पुराना है। पृथ्वी को छोड़कर सभी ग्रहों का नाम ग्रीक और रोमन देवी-देवताओं के नाम पर रखा गया था। हालाँकि, पृथ्वी नाम एक जर्मनिक शब्द है, जिसका सीधा सा अर्थ है “जमीन।”

मंगल Mars:

यह अर्थ के आलावा दूसरा ग्रह है- जिसमे बताया जा रहा है की मंगल पर जीवन सम्भव हो सकता है दूरी के आधार पर यह सूर्य से चौथा ग्रह है, इसे लाल ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। मंगल ग्रह पर पृथ्वी के सम्मान ही रेगिस्तान और बर्फीली चोटियाँ है मंगल ग्रह पर हमारे सौरमंडल का सबसे ऊंचा पर्वत ओलंपस मोन्स मंगल ग्रह पर स्थित है मंगल ग्रह पर पृथ्वी की तरह  घूर्णन काल और मौसमी चक्र है

  1. मंगल के दो चंद्रमा हैं जिनका नाम फोबोस और डीमोस है।
  2. मंगल के चारों ओर कोई वलय नहीं है।
  3. मंगल एक चट्टानी ग्रह है। इसकी ठोस सतह ज्वालामुखियों, प्रभावों, हवाओं, क्रस्टल आंदोलन और रासायनिक प्रतिक्रियाओं द्वारा बदल दी गई है।
  4. मंगल ग्रह को लाल ग्रह के रूप में जाना जाता है क्योंकि मंगल ग्रह की मिट्टी में लौह खनिज ऑक्सीकरण, या जंग लग जाता है, जिससे मिट्टी और वातावरण लाल दिखाई देता है।
  5. मंगल पर एक दिन में 24 घंटे से थोड़ा अधिक समय लगता है। मंगल 687 पृथ्वी दिनों में सूर्य के चारों ओर एक पूर्ण कक्षा (मंगल ग्रह के समय में एक वर्ष) बनाता है।

बृहस्पति Jupiter:

सूर्य से पांचवीं पंक्ति में, बृहस्पति, सौर मंडल का अब तक का सबसे बड़ा ग्रह है बृहस्पति  ग्रह के 79 उपग्रह है। इन उपग्रहो का एक गिनिमेड नामक उपग्रह है जो सौरमंडल के सबसे बड़ा उपग्रह है। इस ग्रह पर ग्रेट रेड स्पॉट (Great Red Spot) नामक एक तूफ़ान जो की 350 वर्षो से लगातार चल रहा है।

  1. बृहस्पति हर 10 घंटे (एक जोवियन दिन) के बारे में एक बार घूमता है, लेकिन सूर्य की एक कक्षा (एक जोवियन वर्ष) को पूरा करने में लगभग 12 पृथ्वी वर्ष लगते हैं।
  2. बृहस्पति एक गैस विशालकाय है और इसलिए इसमें पृथ्वी जैसी सतह का अभाव है।
  3. बृहस्पति का वायुमंडल ज्यादातर हाइड्रोजन (H2) और हीलियम (He) से बना है।

शनि (Saturn):

दूरी के आधार पर शनि ग्रह छठा ग्रह है शनि ग्रह के कुल 82 चंद्रमा है यानी सौरमंडल में सबसे ज़्यादा उपग्रह(82) इसी ग्रह के है। शनि पर 75% हाइड्रोजन और 25% हीलियम गैस है। इसमें जल, मिथेन, अमोनिया और पत्थर यहाँ बहुत कम मात्रा में पाए जाते हैं।

  1. शनि हमारे सूर्य (एक तारा) से छठा ग्रह है और सूर्य से लगभग 886 मिलियन मील (1.4 बिलियन किलोमीटर) की दूरी पर परिक्रमा करता है।
  2. शनि का टाइटन सबसे बड़ा उपग्रह है।
  3. शनि को अपनी धुरी पर एक बार घूमने के लिए लगभग 10.7 घंटे लेता है
  4. शनि 29 पृथ्वी वर्ष सूर्य की परिक्रमा करने के लिए लेता हुई यानी साल बहुत बढ़ी होती है।
  5. शनि पर जीवन संभव नहीं है लेकिन शनि के कुछ चंद्रमाओं में जीवन की कल्पना कर सकते है।

अरुण (Uranus):

यूरेनस सूर्य से सातवां ग्रह है जिसकी खोज 1781 में खगोलशास्त्री विलियम हर्शल ने की थी यह सौर मंडल में तीसरा सबसे बड़ा व्यास का ग्रह है। युरेनस प्रत्येक 84 पृथ्वी वर्षों में सूर्य का एक चक्कर लगाता है। यूरेनस को एक बार (एक यूरेनियन दिन) घूमने में लगभग 17 घंटे लगते हैं

  1. युरेनस का द्रव्यमान पृथ्वी की तुलना में 14.5 गुना है।
  2. युरेनस के 27 ज्ञात प्राकृतिक उपग्रह है।
  3. यूरेनस एक बर्फ का विशालकाय है। इसका अधिकांश द्रव्यमान “बर्फीले” पदार्थों का एक गर्म, घना तरल पदार्थ है
  4. यूरेनस का वातावरण ज्यादातर आणविक हाइड्रोजन और परमाणु हीलियम से बना है, जिसमें थोड़ी मात्रा में मीथेन है।
  5. यूरेनस के 27 ज्ञात चंद्रमा हैं, और उनका नाम विलियम शेक्सपियर और अलेक्जेंडर पोप के कार्यों के पात्रों के नाम पर रखा गया है।
  6. शुक्र की तरह, यूरेनस पूर्व से पश्चिम की ओर घूमता है। लेकिन यूरेनस इस मायने में अनोखा है कि यह अपनी तरफ घूमता है।

वरुण Neptune

वरुण ग्रह को नेपच्यून भी कहा जाता है, सौरमंडल में यह सूर्य से आठवां और सबसे दूर का ग्रह है। है। यह ग्रह अंधेरा, ठंडा और सुपरसोनिक हवाओं से टकराया, बर्फ का विशाल नेपच्यून ग्रह है इसको नग्न आंखों से नहीं देख जा सकता है

  1. नेपच्यून अंधेरा, ठंडा और बहुत हवा वाला है। यह हमारे सौरमंडल के अंतिम ग्रहों में से एक है। यह पृथ्वी की तुलना में सूर्य से 30 गुना अधिक दूर है।
  2. नेपच्यून में 14 ज्ञात चंद्रमा हैं जिनका नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं में समुद्री देवताओं और अप्सराओं के नाम पर रखा गया है।
  3. छोटा दिन, लंबा साल
  4. नेपच्यून को एक बार (एक नेपच्यून दिन) घूमने में लगभग 16 घंटे लगते हैं, और लगभग 165 पृथ्वी वर्ष सूर्य (एक नेप्च्यूनियन वर्ष) की परिक्रमा करने में लगते हैं।
  5. नेपच्यून पृथ्वी से लगभग चार गुना चौड़ा है। यदि पृथ्वी एक बड़ा सेब होता, तो नेपच्यून एक बास्केटबॉल के आकार का होता।

सौरमंडल में सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है?

बृहस्पति (Jupiter)

सौरमंडल में सबसे अधिक उपग्रहों वाला ग्रह कौन सा है?

बृहस्पति (Jupiter)

सौरमंडल में विशाल लाल धब्बे वाला ग्रह किसे कहते हैं?

बृहस्पति (Jupiter)

खुली आँखों से किस ग्रह को देखा जा सकता है?

बृहस्पति (Jupiter)

वायु मंडल का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है?

बृहस्पति (Jupiter)

सौरमंडल में सबसे छोटा ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल में सबसे छोटा ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल में सूर्य के सबसे निकट कौन सा ग्रह है?

वायुमंडल का सबसे छोटा ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल में किन ग्रहों के उपग्रह नहीं हैं?

बुध और शुक्र

सौरमंडल में सबसे अधिक चमकीला ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल में सबसे अधिक गर्म ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल में भोर का तारा किसे कहते हैं?

सौरमंडल में साँझ का तारा किसे कहते हैं?

सौरमंडल में पृथ्वी की बहन कहलाता है?

वायु मंडल का सबसे गर्म ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल में पृथ्वी के सबसे निकट कौन सा ग्रह है?

सौरमंडल में “सौंदर्य का देव” किस ग्रह को कहते हैं?

सौरमंडल में सबसे अधिक ठण्डा ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल में रात में लाल दिखने वाला ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल में हरा रंग का दिखने वाला ग्रह किसे कहते हैं?

सौरमंडल में सूर्य के सबसे दूर कौन सा ग्रह है?

सौरमंडल में किस ग्रह को “नीला दैत्य” (Blue Giant) भी कहते हैं?

सौरमंडल में सबसे अधिक चमकीला तारा कौन सा है?

साइरस (Dog Star)

सौरमंडल में सबसे बड़ा उपग्रह कौन सा है?

गेनीमेड (Ganymede)

सौरमंडल में सबसे छोटा उपग्रह कौन सा है?

सौरमंडल में कुल कितने ग्रह हैं?

अंतरिक्ष में कुल कितने तारामंडल हैं?

सौरमंडल की खोज किसने की थी?

निकोलस कोपरनिकस

किस देश में रात के समय भी सूर्य दिखाई देता है?

पृथ्वी से चन्द्रमा कितना प्रतिशत भाग देखा जा सकता है?

सौरमंडल में ग्रहों के आकार के घटते क्रम क्या हैं?

बृहस्पति, शनि, अरुण, वरुण, पृथ्वी, शुक्र, मंगल और बुध

सौर मंडल में कितने ग्रह है?

सौर मंडल में आठ ग्रह हैं – बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, अरुण (युरेनस) और वरुण (नेपच्यून)

पृथ्वी से कौन-कौन से ग्रह दिखाई देते हैं?

ऐसे पाँच ग्रह है जिनको पृथ्वी से देखा जा सकता है वो ग्रह हैं बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि ग्रह हैं इन्हे अलग-अलग समय और दिशाओं में आप इन्हें देख सकते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *