Surya Kumar Yadav: Ind vs NZ में किया ताबतोड़ प्रदर्शन


सूर्य कुमार यादव का सूर्य दिन-प्रतिदिन और भी चमकता ही जा रहा है। T20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के बाद Surya Kumar Yadav ने तो जैसे पीछे न मुड़ने की कसम खा ली है।

20 नवंबर 2022 को खेले गए भारत बनाम इंग्लैंड के दूसरे मैच में सूर्य कुमार यादव का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा। इस मैच अपनी काबिलियत का फिर से परिचय देते हुए Surya Kumar Yadav ने केवल 51 गेंदों में ही 111 रनों के नाबाद पारी खेलकर सबको चौका दिया। आपको बता दें इसी वर्ष इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में सूर्य कुमार यादव ने शानदार शतक केवल 48 गेंदे खेलकर बनाई थी।

इसके अलावा न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में सूर्या ने केवल 49 गेंदों में ही जबरदस्त शतकीय पारी खेलकर सबको तालियां बजने पर मजबूर किया था।

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एक नया रिकॉर्ड

किसी भी भरतिया बल्लेबाज़ न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अबतक का सबसे सर्वश्रेष्ठ पारी सूर्य कुमार यादव के नाम रहा जिसमे सूर्या ने नाबाद 48 गेंदों पर 111 रनों की पारी खेला। भारत बनाम न्यूज़ीलैंड मैच में भले ही न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया।

लेकिन हार्दिक पंड्या की कप्तानी में पहली बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने सूर्य की मदद से 20 ओवरों में 191 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। जिसके बाद दूसरी पारी में न्यूज़ीलैंड 191 रनो के लक्ष्य को पीछा करने के दौरान केवल 165 रनों पर ही सिमट कर रह गयी। फिर इस मैच में भारत ने 65 रनो से जीत दर्ज़ करके, इस सीरीज में 1-0 से बढ़त दर्ज़ कर ली।

पाकिस्तानी खिलाडी से थोड़े पीछे

ICC के कैलेंडर ईयर 2021 में सबसे ज़्यादा रन बनाकर टॉप पर रहने का क्रेडिट अभी पाकिस्तानी खिलाडी मोहम्मद रिजवान के नाम है। जिसमे मोहम्मद रिजवान केवल 29 मैच खेलकर 134.89 के स्ट्राइक रेट और 73.66 की औसत से 1326 रन बनाए थे। ऐसे में अपने भारतीय 360डिग्री बल्लेबाज़ सूर्या इनसे केवल 175 रन पीछे हैं और दूसरे पायदान पर अपनी जगह बनाये हुए हैं।

सूर्या अब भी टॉप पर बने हुए

वहीँ अगर बात की जाए ICC के कैलेंडर ईयर 2022 की तब इसमें भारतीय बल्लेबाज़ सूर्य कुमार यादव 30 मैचों में 188.37 के स्ट्राइक रेट के हिसाब से 1151 रनो के साथ ICC के टॉप बल्लेबाज़ों की श्रृंखला में पहले पायदान पर जगह बनाये हुए हैं। इसके अलाव पाकिस्तानी बल्लेबाज़ मोहम्मद रिजवान 25 मैचों में 122.96 के स्ट्राइक रेट पर 996 रनों के साथ दूसरे पायदान पर बने हुए हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *