Video Editing कैसे करे सीखे 15 मिनट में (2022)


क्या आप Video Editing Kaise Kare जानना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आप सभी को वीडियो एडिटिंग कैसे करें से जुड़ी जानकारी प्राप्त है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं उसके लिए  आपको हमारे लेख को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को वीडियो एडिटिंग कैसे करते हैं से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। 

तो यदि आप भी Video Editing करना चाहते हैं, तो उसके लिए सर्वप्रथम आप सभी को एक अच्छी वीडियो बनाने की आवश्यकता होगी। अगर आप अपने फोन में एक अच्छी वीडियो बना चुके है, तो उसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन में कोई भी वीडियो एडिटिंग ऐप को डाउनलोड या इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी। अब इस एप्लीकेशन के माध्यम से काफी सरल तरीके से किसी भी वीडियो को एडिट कर सकते हैं। 

हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि आप अपने हिसाब से अपने वीडियो में इफेक्ट डाल सकते हों और साथ ही आप उसके खुद के पसंद के गाने भी एड कर सकते हैं। इसके साथ ही Video के बैकगांउड गाने को भी आप काफी सरलता से बदल सकते है। जैसा कि आपने यह नोटिस किया होगा कि व्हाट्सएप, फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कई खूबसूरत विडियोज देखे होंगे। 

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये विडियो इतना खूबसूरत कैसे दिखता है, यदि आपको इसके बारे में नहीं पता तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सोशल मीडिया पर दिख रहे विडियोज इतना खूबसूरत इसलिए दिखता है क्योंकि इसे एडिट किया गया रहता है। अच्छी बात तो यह है कि इन विडियोज को एडिट करने के लिए आपको ना ही कंप्यूटर, लैपटॉप की जरूरत होती है और ना ही आपको एडिटिंग एक्सपर्ट की जरूरत होगी। 

बल्कि, वीडियो एडिटिंग के लिए आपका स्मार्टफोन ही काफी है। जी हां आप अपने स्मार्टफोन के जरिए काफी आसानी से वीडियो एडिटिंग करके अपने वीडियो को आकर्षित बना सकते हैं। यदि आपको भी अपने स्मार्टफोन में Video Edit Kaise Karte Hai के बारे में जानना चाहते हैं या वीडियो एडिटिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं, तो लेख के अंत तक जरूर बने रहें। 

Video Edit के लिए किन बातों का ख्याल रखे?

क्या आप भी Video Editing करना चाहते हैं, यदि हां तो आपको बता दूं कि Video Editing करने का तरीका बहुत ही सरल है। आज के पोस्ट के जरिए मैं आप सभी को वीडियो एडिटिंग करने के सरल तरीकों की जानकारी साझा करने वाला हूं।

इसलिए आप सभी को वीडियो एडिटिंग करने के तरीके को फॉलो करने से पूर्व नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ लेने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है।

वीडियो एडिटिंग करने से पूर्व आपको अपने वीडियो को काफी अच्छे से शूट करने की आवश्यकता होगी। आपको अपने वीडियो को शूट करने समय यह बात का ख्याल रखना होगा कि आप अपने वीडियो में जिन जिन गानों का इस्तेमाल करना चाहते हैं, वो पहले से ही फोन में डाउनलोड हो।

यदि आप अपने वीडियो में किसी वीडियो क्लिप या फिर किसी दूसरे वीडियो का प्रयोग करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको उस वीडियो को भी रेड रखने की जरूरत होगी। आप वीडियो को जिस भी प्रकार से शुरुआत करना चाहते हैं, उसे पहले ही सेट कर लें। ताकि, वीडियो एडिटिंग करते वक्त किसी तरह की कोई परेशान न हों।

तो कुछ इस प्रकार आपको Video Editing से पूर्व कुछ बातों का खास ख्याल रखना है।

Mobile Se Video Editing Kaise Kare

यदि आप अपने मोबाइल या स्मार्टफोन में वीडियो को एडिटिंग करना चाहते हैं, तो इसका तरीका काफी सरल है। अब मैं आपको अपने आगे के पोस्ट में कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिसको फॉलो कर आप अपने स्मार्टफोन के किसी भी वीडियो को बेहतर ढंग से एडिट कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार है…

  1. सबसे पहले आपको किसी भी वीडियो एडिटिंग ऐप को डाउनलोड या इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी। 
  2. उसके बाद एप को ओपन करें और उसके बाद आपको वीडियो को सेलेक्ट करना होगा।
  3. वीडियो सेलेक्ट के बाद इसके लिए आपको थीम का चयन करना होगा। 
  4. फिर उसके बाद आप जिस भी गाने को सेट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिए। 
  5. अब आपको किसी अन्य दूसरे वीडियो को सेलेक्ट करने की आवश्यकता होगी। 

एक वीडियो को बेहतर ढंग से एडिट करने के लिए आपको ऊपर दिए गए 5 महत्वपूर्ण स्टेप्स को बस Follow करते जाना है। तो क्या आप भी इन स्टेप्स के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, यदि हां तो आगे के पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

KineMaster Se Video Editing Kaise Kare

वर्तमान में, KineMaster Android, iPhone और iPad के लिए सबसे अच्छा वीडियो एडिटिंग ऐप है। अगर आपको KineMaster में वीडियो एडिटिंग कैसे करे जानना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1 . वीडियो एडिटिंग करने वाले एप को करें Install 

अपने वीडियो को आकर्षित बनाने के लिए अगर आप भी वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में कोई भी एक वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने की जरूरत होगी। आप अगर मेरी सलाह माने तो आप चाहे तो अपने स्मार्टफोन में Kinemaster Video Editing App को Install कर सकते हैं। 

इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके आप सरल तरीकों को अपनाकर वीडियो एडिटिंग कर अपने वीडियो को आकर्षित बना सकते हैं। इस एप्लीकेशन को आप अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके बाद आप इस एप को ओपन करने तो यहां आपको इसके कई फीचर्स देखने को मिलेंगे। 

2 . Kinemaster ऐप को करें ओपन 

फोन में Kinemaster App को इंस्टॉल कर लेने के पश्चात आपको इसे ओपन करने की आवश्यकता होगी। जिसके पश्चात आपको जिस भी वीडियो को एडिटिंग करना है, उसे सेलेक्ट करने की आवश्यकता होगी। 

3 . वीडियो के लिए किसी बेहतर थीम का करें चयन 

Kinemaster एप को इंस्टॉल करने के बाद उसमें वीडियो को सेलेक्ट करने के पश्चात आपको उसके लिए एक बेहतर थीम का चयन करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने से आप अपने वीडियो को अन्य विडियोज की तरह आकर्षक बना सकते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आपको एक बेहतर थीम इसी ऐप में प्राप्त हो जाएगा। साथ ही वीडियो एडिटिंग के लिए आपको उसके बारे में एक टाइटल भी लिखने की आवश्यकता होगी। 

4 . Music का करें चयन 

यदि किसी व्यक्ति को अपने वीडियो में किसी अन्य गाने का प्रयोग करना है, तो वे भी इसमें आसानी से ये कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर किसी व्यक्ति को अपने वीडियो के बैकगाउंड का गाना चेंज करना है, तो वो भी आप आसानी से चेंज कर सकते हैं। 

5 . किसी अन्य दूसरे वीडियो को करना होगा सेलेक्ट 

म्यूजिक का चयन करने के पश्चात आप सभी यदि अपने वीडियो में किसी अन्य वीडियो को जोड़ना चाहते हैं, तो उसके लिए आप उसे जोड़ कर अपने वीडियो को और आकर्षित बना सकते हैं। 

मोबाइल से वीडियो एडिट के लिए Best App कौन सी है? 

क्या आप भी अपने स्मार्टफोन की सहायता से वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आप भी ऐसे Best App की तलाश में है जिसकी मदद से वीडियो एडिटिंग किया जा सकता है। यदि हां तो आगे का लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

क्योंकि आगे के लेख में अब हम आपको वीडियो एडिटिंग करने वाले Best App के बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं। जो कि इस प्रकार है……

  • Kinemaster Application 
  • Video Editor 
  • Filmora Go Video Editor 
  • InShot Video Editor 
  • YouCut Video Editor 
  • VN Video Editor 
  • VivaCut Pro Video Editor 
  • Power Director Video Editor 
  • Quick Video Editor 
  • VITA Video Editor 

वीडियो एडिटिंग करना आखिर कैसे सीखें?

यदि आप वीडियो एडिटिंग कर अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप डिप्लोमा, या इससे जुड़ी कोर्स भी कर सकते हैं। 

वीडियो एडिटिंग के लिए सबसे बेस्ट एप कौन सा है?

वैसे तो वीडियो एडिटिंग के लिए कई एप बेस्ट है लेकिन यदि हमारी सलाह माने तो आप Kinemaster app से वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं।

क्या ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग किया जा सकता है?

जी हाँ दोस्तों, आप भी आसानी से ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। बहुत से वेब्सायट आपको मिल जाएँगे जिससे की आप ऑनलाइन विडीओ की एडिटिंग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए clideo.com | kapwing.com | invideo.io | canva.com

निष्कर्ष 

आशा करता हूं कि आपको हमारा Video Editing Kaise Kare का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आप सभी को वीडियो एडिटिंग कैसे करें के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के वीडियो कैसे एडिट करते हैं के पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *